Weight Lose करने में आपकी मदद करने के लिए 10 टिप्स

Weight Lose करने में आपकी मदद करने के लिए 10 टिप्स     

सबसे पहले, ध्यान रखें कि कई विशेषज्ञ कहते हैं कि धीरे-धीरे Weight Lose करना सबसे अच्छा है। यदि आप बहुत तेजी से पाउंड बहाते हैं, तो आप calories के बजाय मांसपेशियों, हड्डियों और पानी को खो देंगे, पोषण और आहारशास्त्र कहते हैं। How to make Hair grow faster | बालों को तेजी से बढ़ाने का तरीका

प्रति सप्ताह 1-2 पाउंड कम करने का लक्ष्य रखें, और सनक आहार या उत्पादों से बचें जो ऐसे वादे करते हैं जो सच होने के लिए बहुत अच्छे लगते हैं। अपने Weight Lose को उन परिवर्तनों पर आधारित करना सबसे अच्छा है जो आप समय के साथ कर सकते हैं। वजन बढ़ाने में आपकी मदद करने के लिए 5 टिप्स

तेजी से परिणामों के लिए, आपको यह सुनिश्चित करने के लिए डॉक्टर के साथ काम करना होगा कि आप स्वस्थ रहें और आपको आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त हों।

कैसे तेजी से और सुरक्षित रूप से Weight Lose करे :-

1. नाश्ता न छोड़ें

नाश्ता स्किप करने से आपको Weight Lose करने में मदद नहीं मिलेगी। आप आवश्यक पोषक तत्वों से चूक सकते हैं और आप दिन भर अधिक नाश्ता कर सकते हैं क्योंकि आपको भूख लगती है।

2. नियमित भोजन करें

दिन में नियमित समय पर खाने से कैलोरी तेजी से बर्न होती है। यह वसा और चीनी में उच्च खाद्य पदार्थों पर नाश्ता करने के प्रलोभन को भी कम करता है।

फल और सब्जियां कैलोरी और calories में कम होती हैं, और फाइबर में उच्च होती हैं – सफल वजन घटाने के लिए 3 आवश्यक तत्व। इनमें विटामिन और मिनरल भी भरपूर मात्रा में होते हैं।

3. अधिक सक्रिय हो जाओ

सक्रिय रहना Weight Lose करने और इसे दूर रखने की कुंजी है। बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने के साथ-साथ व्यायाम अतिरिक्त कैलोरी को जलाने में मदद कर सकता है जिसे आप अकेले आहार से नहीं खो सकते। How to make Hair grow faster | बालों को तेजी से बढ़ाने का तरीका

4. खूब पानी पिएं

लोग कभी-कभी प्यास को भूख समझ लेते हैं। आप अतिरिक्त कैलोरी का उपभोग कर सकते हैं जब एक गिलास पानी वास्तव में आपको चाहिए।

5. उच्च फाइबर वाले खाद्य पदार्थ खाएं

बहुत सारे फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ आपको भरा हुआ महसूस कराने में मदद कर सकते हैं, जो Weight Lose करने के लिए एकदम सही है। फाइबर केवल पौधों के भोजन में पाया जाता है,

जैसे कि फल और सब्जी, जई, साबुत अनाज की रोटी, ब्राउन राइस और पास्ता, और बीन्स, मटर और दाल।

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6. छोटी प्लेट का प्रयोग करें

छोटी प्लेटों का उपयोग करने से आपको छोटे हिस्से खाने में मदद मिल सकती है। छोटी प्लेटों और कटोरे का उपयोग करके, आप धीरे-धीरे बिना भूखे हुए छोटे हिस्से खाने के अभ्यस्त हो सकते हैं। पेट को मस्तिष्क को यह बताने में लगभग 20 मिनट का समय लगता है कि पेट भर गया है, इसलिए धीरे-धीरे खाएं और पेट भरा होने से पहले खाना बंद कर दें।

7. जंक फूड का स्टॉक न करें

प्रलोभन से बचने के लिए, जंक फूड – जैसे चॉकलेट, बिस्कुट, क्रिस्प और मीठे फ़िज़ी पेय – को घर पर न रखें। इसके बजाय, फल, अनसाल्टेड राइस केक, ओट केक, अनसाल्टेड या बिना चीनी वाले पॉपकॉर्न और फलों के रस जैसे स्वस्थ स्नैक्स का विकल्प चुनें।

8. शराब में कटौती

एक मानक ग्लास वाइन में चॉकलेट के एक टुकड़े जितनी कैलोरी हो सकती है। समय के साथ, बहुत अधिक शराब पीना Weight Gain में आसानी से योगदान दे सकता है।

9. अपने भोजन की योजना बनाएं

सप्ताह के लिए अपने नाश्ते, दोपहर के भोजन, रात के खाने और नाश्ते की योजना बनाने का प्रयास करें, सुनिश्चित करें कि आप अपने कैलोरी भत्ते से चिपके रहते हैं। साप्ताहिक खरीदारी सूची बनाने में आपको मदद मिल सकती है।

10. खाद्य पदार्थों पर प्रतिबंध न लगाएं

अपने Weight Lose की योजना से किसी भी खाद्य पदार्थ को प्रतिबंधित न करें, खासकर जो आपको पसंद हैं। खाद्य पदार्थों पर प्रतिबंध लगाने से आप केवल उन्हें और अधिक तरसेंगे। कोई कारण नहीं है कि जब तक आप अपने दैनिक कैलोरी भत्ते के भीतर रहते हैं, तब तक आप सामयिक उपचार का आनंद नहीं ले सकते। वजन बढ़ाने में आपकी मदद करने के लिए 5 टिप्स

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