वजन बढ़ाने में आपकी मदद करने के लिए 5 टिप्स

मोटापा एक वैश्विक महामारी है, लेकिन जो लोग कम वजन वाले हैं, उनकी व्यापकता स्वास्थ्य संबंधी महत्वपूर्ण समस्या है। कम वजन का होना अक्सर खराब पोषण या एक अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थिति का परिणाम होता है, और पुरुषों की तुलना में महिलाओं को अधिक प्रभावित करता है।

बालों को तेजी से बढ़ाने का तरीका

पर्याप्त वजन नहीं करने से पोषक तत्वों की कमी और पुरानी थकान हो सकती है। बालों के झड़ने, शुष्क त्वचा, प्रजनन मुद्दों, और खराब दंत स्वच्छता सहित कई स्वास्थ्य जोखिम कम से कम जुड़े हुए हैं। Weight Lose करने में आपकी मदद करने के लिए 10 टिप्स गंभीर मामलों में, जो लोग कम वजन के हैं वे प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर सकते हैं मोटापे के समान, एक कम मृत्यु दर जोखिम है जो अंडरवेट होने के साथ जुड़ा हुआ है । अंडरवेट को 18.5 से कम के बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) द्वारा परिभाषित किया गया है, जबकि मोटापे को 30 से अधिक बीएमआई (25 का बीएमआई सामान्य माना जाता है) के रूप में परिभाषित किया गया है। यह पता लगाने के लिए कि क्या आप कम वजन के हैं, अपने बीएमआई का अनुमान लगाने के लिए इस कैलकुलेटर का उपयोग करें।

ध्यान दें कि कम वजन (या अधिक वजन) हमेशा बीएमआई द्वारा मापा नहीं जाता है और विचार करने के लिए अन्य कारक हैं। कुछ लोगों को स्वाभाविक रूप से दूसरों की तुलना में कम वसा होता है और उनके कम बीएमआई के कारण कम वजन के रूप में माना जा सकता है। लेकिन अन्यथा पूरी तरह से स्वस्थ हैं। वही उन लोगों के लिए जाता है जो अपने बीएमआई के आधार पर अधिक वजन या मोटापे के शिकार माने जा सकते हैं। इसलिए अपने डॉक्टर से बात करना सबसे अच्छा है जो एक सही निदान प्रदान कर सकता है। Weight Lose करने में आपकी मदद करने के लिए 10 टिप्स     

यदि आप कम वजन के हैं और यह निर्धारित है कि आपके स्वास्थ्य को अधिक वजन डालने से लाभ होगा, तो आपका डॉक्टर यह सलाह देगा कि आप अधिक वजन वाले खाद्य पदार्थ खाएं जो वजन बढ़ाने में आपकी मदद करने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर हों।

नाश्ते में मूंगफली के मक्खन के साथ साबुत अनाज टोस्ट का एक अतिरिक्त टुकड़ा लें

  • अपने दिन की शुरुआत हार्दिक नाश्ते के साथ करें और पीनट बटर के साथ एक अतिरिक्त स्लाइस या दो-दाना टोस्ट लें, जो कि कैलोरी-घना और वसा और प्रोटीन में उच्च हो। मूंगफली के मक्खन के दो बड़े चम्मच में लगभग 200 कैलोरी होते हैं। जोड़ा चीनी के विकल्प पर प्राकृतिक मूंगफली का मक्खन ब्रांडों के लिए ऑप्ट। बादाम मक्खन और अन्य प्रकार के नट और बीज बटर भी वजन बढ़ाने के लिए स्वस्थ विकल्प हैं क्योंकि वे प्रोटीन से भरे होते हैं और स्वस्थ वसा होते हैं।

दूध, 100% फ्रूट जूस या वेजिटेबल जूस पिएं

  • प्रोटीन, कैल्शियम, और विटामिन डी के लिए एक गिलास दूध के साथ अपने नट बटर टोस्ट को धोएं। अगर आपको गाय का दूध पसंद नहीं है या नहीं है, तो अखरोट आधारित दूध का विकल्प चुनें। इसमें कम कैलोरी होगी, लेकिन फिर भी कैल्शियम और विटामिन डी के साथ फोर्टिफाइड किया जाना चाहिए, जो वजन बढ़ाने के दौरान महत्वपूर्ण पोषक तत्व हैं।

एक सेब का टुकड़ा और अखरोट मक्खन के साथ परोसें

  • बहुत से लोग पर्याप्त फल और सब्जियां नहीं खाते हैं, और यद्यपि वे कैलोरी में कम हैं, आप उन्हें छोड़ना नहीं चाहते हैं क्योंकि वे एक संतुलित आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। सेब के स्लाइस पर कुछ बादाम, मूंगफली, या काजू मक्खन के साथ अपने स्नैक-टाइम कैलोरी का सेवन बढ़ाएं। वजन बढ़ाने में मदद करने के लिए आपको अपने कैलोरी के साथ भरपूर पोषक तत्व मिलेंगे।

प्रोटीन से भरपूर भोजन करें

  • स्वस्थ वजन हासिल करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व प्रोटीन है। मांसपेशियों प्रोटीन से बना है और इसके बिना उन अतिरिक्त कैलोरी के अधिकांश शरीर में वसा के रूप में समाप्त हो सकता है। अध्ययन से पता चलता है कि अधिक स्तनपान के दौरान, एक उच्च-प्रोटीन आहार कई अतिरिक्त कैलोरी को मांसपेशियों में बदल देता है। हालांकि, ध्यान रखें कि प्रोटीन एक दोधारी तलवार है। यह अत्यधिक भरने वाला भी है, जो आपकी भूख और भूख को काफी कम कर सकता है, जिससे आपको पर्याप्त कैलोरी प्राप्त करना कठिन हो जाता है। यदि आप वजन बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं, तो शरीर के वजन के प्रति पाउंड 0.7-1 ग्राम प्रोटीन (1.5-2.2 ग्राम प्रोटीन प्रति किलोग्राम) का लक्ष्य रखें। तुम भी ऊपर जा सकते हैं कि अगर आपके कैलोरी की मात्रा बहुत अधिक है। उच्च-प्रोटीन खाद्य पदार्थों में मीट, मछली, अंडे, कई डेयरी उत्पाद, फलियां, नट और अन्य शामिल हैं। यदि आप अपने आहार में पर्याप्त प्रोटीन प्राप्त करने के लिए संघर्ष करते हैं तो मट्ठा प्रोटीन जैसे प्रोटीन सप्लीमेंट भी उपयोगी हो सकते हैं।

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कार्ब्स और फैट पर खाएं और प्रति दिन कम से कम 3 बार खाएं

  • कई लोग वजन कम करने की कोशिश करते समय या तो कार्ब्स या वसा को प्रतिबंधित करने की कोशिश करते हैं।यह एक बुरा विचार है यदि आपका लक्ष्य वजन हासिल करना है, क्योंकि इससे आपको पर्याप्त कैलोरी प्राप्त करना कठिन हो जाएगा।अगर आप के लिए वजन बढ़ाना प्राथमिकता है तो उच्च कार्ब और उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थ खाएं। Weight Lose करने में आपकी मदद करने के लिए 10 टिप्स प्रत्येक भोजन में प्रोटीन, वसा और कार्ब्स से भरपूर भोजन करना सबसे अच्छा है।रुक-रुक कर उपवास करना भी एक बुरा विचार है। यह वजन घटाने और स्वास्थ्य में सुधार के लिए उपयोगी है, लेकिन वजन बढ़ाने के लिए पर्याप्त कैलोरी खाने के लिए बहुत कठिन बना सकता है।प्रतिदिन कम से कम तीन बार भोजन अवश्य करें और जब भी संभव हो एनर्जी-सेंस स्नैक्स में शामिल करने का प्रयास करें।

वजन प्राप्त करना मुश्किल हो सकता है, और निरंतरता दीर्घकालिक सफलता की कुंजी है

Weight Lose करने में आपकी मदद करने के लिए 10 टिप्स     

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